प्रदूषित जहरीली हवा से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल ऐसे आहार

हेल्थ डेस्क। दिल्ली में रविवार को प्रदूषण का स्तर फिर से खतरनाक हो गया है। इसके साथ-साथ हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई है। विशेषज्ञों के अनुसार यह हवा स्वस्थ लोगों के लिए भी खतरनाक है। पिछले सप्ताह से दिल्ली में घना धुंध और धुंआ छाया हुआ है। इससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। इसके बाद दिल्ली सरकार ने यहां के विद्यालयों को बंद करने का आदेश दिया था। पिछले पांच दिन से दिल्ली के स्कूल बंद थे। जो कल वापस खुल गए.....

सिर दर्द की समस्या को दूर करेगा एक्यूप्रेशर इलाज

प्रदूषित इस जहरीली हवा से बचने के लिए अपनी डाइट में ऐसे आहार शामिल करने की जरूरत है जो हमें इस प्रदूषण से बचाए रखेंगे क्योंकि प्राकृतिक एंटी-ऑक्सिडेंट आहार इस खतरनाक प्रदूषण से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। विटामिन सी, ई, बीटा कैरोटिन व ओमेगा 3 फैट हमारे इम्युन सिस्टम को मजबूत करती हैं। जैसे की....

बैठने की आदत डालती आपकी सेहत पर असर

विटामिन सी
विटामिन सी सबसे शक्तिशाली एंटी आक्सिडेंट हैं जो घुलकर हमारे पूरे शरीर में रहता हैं और सफाई करता है। एक युवा को रोजाना 40 मिलीग्राम विटामिन सी डाइट के रूप में लेने की जरूरत है। अगर आप इन विटामिन्स को सप्लीमेंट्स की बजाए आहारों में इनका सेवन करेंगे तो बेहतर है।

शरीर को शीतलता पहुंचाता है सीताफल

सिट्रस फ्रूट्स यानि संतरा, चकोत्तरा, नींबू का सेवन करें। इसके अलावा आंवले और अमरूद में भी विटामिन सी भरपूर होता है। विटामिन सी लेने का बेस्ट तरीका रोज दो नींबू का रस पानी में मिलाकर पीएं।

हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है वायु प्रदूषण

सब्जियों में धनिया, चौलाई का साग, गोभी, मूली के पत्ते, मेथी, लेट्स पालक, शलगम का साग, अंकुरित दालें और ब्रोकली खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियों में बीटा कैरोटिन भी प्रचूर मात्रा में होता है। रोजाना तुलसी, अदरक, मुलैटी, पुदीना व लेमन टी बनाकर पीएं। टमाटर सलाद के रूप में खाएं।

सर्दियों में पानी की पूर्ति करेंगे ये खाद्य पदार्थ

विटामिन ई
मानव टिशूज को क्षति से बचाने का काम विटामिन ई करता है। हमारे शरीर को यह पौधों पर आधारित खाद्य तेल के जरिए मिलता है। पीनट, बादाम व जैतून तेल इसका अच्छा स्त्रोत है इसलिए इसका सेवन करें।

चिकमगुनिया से बचने के लिए अपनायें ये उपाय

अलसी, सूरजमूखी के बीज और नट्स खाएं। एक दिन में एक आउंस पर्याप्त है। फिश में साल्मन, रो और ईल में विटामिन ई मौजूद होता है। इसके अलावा एवोकाडो, ब्रोकली, अंजीर को डाइट में शामिल करें।

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